छत पर उगायें सब्जियां ,पैसा भी बचायें

घर की छतों पर सब्जियां उगाकर आप अपने उपयोग के लिए तो सब्जियां उगा ही सकते हैं साथ ही साथ जरूरत से ज्यादा उगी सब्जियों को बेचकर कुछ पैसा भी कमाया जा सकता है। जी हां दोस्तो सुनने में बड़ा ही अजीब लग रहा हो लेकिन आजकल शहरों में लोग अपने खुद के उपयोग के लिए अपनी ही छत पर सब्जियां उगा रहे हैं जिससे उन्हें ताजा और कीटनाशक रहित सब्जियां खाने को मिल रही हैं। ज्यादा सब्जियां होने पर  पड़ोसियों को भी सब्जियां खाने को मिल जाती हैं।  कभी-कभी तो लोग अपनी छत से उगाई गई सब्जियों को बेच कर पैसा भी कमा रहे हैं। दिल्ली ,गुड़गांव गाजियाबाद ,मुम्बई सूरत जैसे अनेक शहरो में लोग अपनी छत पर सब्जियां उगा रहे है। 5-  10 हजार रू में 100 -200 मीटर जगह की छत पर सब्जियां उगाने के लिये माडल तैयार हो जाता है। बहुत से लोग soilless मीडिया में मिर्च,टमाटर,पालक,मैथी,बैंगन,मूली आदि सब्जियां बड़ी मात्रा में उगा रहे हैं।



पोलीबैग - आजकल गार्डनिंग बड़ी एडवांस हो गई है छतों पर सब्जियां उगाने के लिए बहुत से नये साधन आ गये है पॉलीबैग,ग्रोबैग,टब,बास्केट आदि बहुत सारे ऐसे साधन मुहैया हो गए हैं जिनमें आप बड़ी आसानी से अपने लिए सब्जियां उगा सकते हैं #Cocopeat , परलाइट जैसी सोइल मीडिया काफी हल्की होती हैं और इनमें छत पर बड़ी आसानी से इनमें सब्जियां उगाई जा सकती हैं ।बहुत थोड़े से पैसों से आप अपनी छत पर अपने किचन गार्डन के लिए सब्जियां उगाने के लिये तैयारी कर सकते हैं। ऐसी बात नहीं है कि आप शुरू में ही बहुत अच्छी सब्जियां उगायेगें। हो सकता है शुरू में आपके सामने कुछ समस्याएं आयेगी लेकिन धीरे-धीरे जैसे-जैसे आप सब्जियां उगायेगें आप खुद ब खुद सीखते रहेंगे और जो समस्याएं आपके सामने आएंगी उन्हें आप दूर करना सीख जाएंगे।
ग्रोबैग - मिर्च,टमाटर,बैंगन,करेला,पालक जैसी बहुत सी सब्जियां ग्रो-बैग में आसानी से उगायी जा सकती हैं। बाजार में या online बाजार में ग्रो-बैग आसानी से मिल जाते हैं।अच्छी क्वालिटी के ग्रोबैग दो - तीन वर्ष आसानी से चल जाते हैं। ग्रो-बैग में मिट्टी भरते समय ध्यान रखें कि मिट्टी ज्यादा प्रेसर से ना भरें वर्ना ग्रोबैग फट सकते हैं।


छत पर सब्जियां उगाने से फायदा -  घर की छत पर सब्जियां उगाने के बहुत सारे फायदे हैं सबसे पहला फायदा हमें कीटनाशक रहित ताजी सब्जियां खाने को मिलती रहेंगी हमारे पैसे भी बचेंगे और हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा बागवानी करने से मानसिक परेशानियां भी नहीं रहेंगी ,तनाव रहित रहेंगे जिससे बहुत सारी बीमारियों से बचे रहेंगे अगर आप थोड़ी सी अधिक मेहनत करें तो आप अपने उपयोग से ज्यादा सब्जियां उगा सकते हैं जिन्हें बेचकर आप कुछ पैसे भी कमा सकते हैं अगर आप अपने घर पर सब्जियां उगा रहे हैं तो आपके बच्चों में भी गार्डनिंग के प्रति रुचि जागृत होगी जिससे बच्चे भी क्रियाशील होगें और प्रसन्न चित्त भी रहेंगे। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने घर पर थोड़ी मात्रा में सही लेकिन सब्जियां जरूर उगायेगें ।सब्जियां उगाने के साथ-साथ मौसमी फलों के पौधे,फूलों के पौधे आदि भी आप अपने घर में उगा सकते हैं। जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाएगा और घर में खुशियां बनी रहेगी।
खाद कहां से बनायें -
छत पर सब्जियां उगाने के लिए आपके पास बीज होने चाहिए गमले होने चाहिए साथ ही साथ सब्जियों के पौधों में देने के लिए खाद की जरूरत भी होती है। अपने उपयोग के लिए सब्जियां उगाते समय कोशिश करें कि सब्जियों में दी जाने वाली खाद ऑर्गेनिक हो। यानी कि कैमिकल रहित खाद का प्रयोग करें। जिससे आपको मिलने वाली सब्जियां भी कीटनाशक रहित हो और आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक बनी रहे। अगर आप गांव में रहते हैं तो पशुओं से बनी गोबर खाद आपको आसानी से मिल जायेगी गोबर खाद सब्जियों के लिए बहुत ही सर्वोत्तम खाद होती है। शहरों में रहने वाले लोग भी नर्सरी से या बाजार जाकर केंचुआ खाद ले सकते हैं केंचुआ खाद से भी सब्जियां उगाई जा सकती हैं।


इसके अलावा घर में निकलने वाले किचन वेस्ट ( सब्जियों के छिलके आदि ) से आप अपने प्रयोग के लिए खाद बना सकते हैं। इसके लिये किसी प्लास्टिक के बर्तन में किचन वेस्ट इकठ्ठा करते रहें। समय -समय पर इसे हिलाते रहें 50-90 दिन में किचन वेस्ट से अच्छी खाद बन जाती हैं। यह खाद काफी उर्वरक होती है। जो कि छत पर उगाई गयी सब्जियां में आसानी से प्रयोग की जा सकती हैं। सब्जियों में खाद देने से पहले यह ध्यान रखें कि खाद अच्छे तरीके से सड़ी गली होनी चाहिए कच्ची गोबर खाद आपके पौधों को जलाकर मार सकती है महीने में दो बार से ज्यादा खाद का प्रयोग नहीं करना चाहिए पौधों में खाद देने से पहले मिट्टी की गुड़ाई कर लेनी चाहिए जिससे खाद पौधे की जड़ों तक आसानी से पहुंच सकें।
बीज कहां से खरीदें - छत पर सब्जियां उगाने के के लिए नजदीकी बाजार से बीज खरीदने चाहिए। अगर आपके पास के बाजार में सब्जियों के बीज नहीं मिल रहे हैं तो आप online बाजार से भी बीज खरीद सकते हैं ।लेकिन ध्यान रखें की हमेशा अच्छी क्वालिटी और अच्छी कंपनी के बीज ही लेने चाहिए अगर बीज घटिया क्वालिटी के होंगे तो उनसे उगे पौधे ज्यादा दिन सरवाइव नहीं करेंगे या उन पर अच्छी सब्जियां नहीं आएगी ।

छत पर आसानी से उगने वाली सब्जियां -
छत पर सभी तरह की सब्जियां आसानी से उगाई जाती हैं लेकिन कुछ ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें कम मेहनत और आसानी से छत पर उगाया जा सकता है जैसे पालक,मेथी,धनिया,टमाटर, मूली,चुकंदर,शलजम,मिर्च आदि पत्तेदार सब्जियां छत पर आसानी से उग जाती है।


छत पर उगायें सब्जियां ,पैसा भी बचायें छत पर उगायें सब्जियां ,पैसा भी बचायें Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 20, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.