गुलाब के लिए घरेलु खाद

गुलाब के पौधे से अच्छे फूल लेने के लिए आपको गुलाब के पौधों में समय समय पर अच्छी खाद देने की जरूरत होगी।अगर आप चाहते हैं कि आपके गुलाब के पौधों पर अच्चे फूल आयें और आपके गुलाब के पौधे भी सालों साल चलते रहें तो इसके लिये आपको पौधों में रासायनिक खाद की जगह प्राकृतिक या घरेलू खाद का प्रयोग करना होगा। आज हम आपको गुलाब के लिये घरेलू खाद बताने जा रहे हैं । इनका प्रयोग करने से आपका पौधा फूलों से लद जायेगा।

उपयोग की हुयी चाय की पत्ती -
चाय बनाने के बाद जो चाय की पत्ती बचती है वह फूलों वाले पौधों के बहुत ही लाभदायक होती है। सुबह सुबह चाय छानने के बाद बची चाय की पत्ती को किसी बर्तन में इकठ्ठा करते रहें फिर इस चाय की पत्ती को पानी से साफ कर इसमें से चीनी की मिठास धो कर निकाल दें। अब आपके पास गुलाब के पौधों के लिये बहुत ही बढ़िया घरेलू खाद मौजूद है। सप्ताह में एक बार 2,3 चम्मच चाय पत्ती ( जो सुखाई है ) अपने गुलाब के गमलों में डाल दें मिट्टी की हल्की फुल्की गुड़ाई कर दें और वाटरिंग करें। चाय पत्ती के उपयोग से गुलाब के बड़े फूल आयेगें उनका रंग।पहले से और बेहतर हो जायेगा।


यह भी पढ़े - घर पर लौकी उगाने के tips
केले के छिलके की खाद ( banana peel fertilizer )
केला केवल खाने के काम नहीं आता है केले के छिलकों का सही उपयोग किया जाए तो आप के गुलाब के पौधों के लिए यह बहुत ही अच्छी खाद बना सकते हैं। अगर आप के गुलाब के पौधों की पत्तियों का रंग पीला पड़ता जा रहा है।पौधों की ग्रोथ नहीं हो रही या फूलों का साइज नहीं बढ़ रहा है तो आप केले के छिलकों से बहुत ही अच्छी घरेलू खाद बना सकते हैं।इसके लिए आप 2-3 केले के छिलकों को धूप में अच्छी तरह सुखा लें या 4-5 केले के छिलकों को पानी के साथ मिक्स करके 15 दिन इस मिश्रण को किसी बर्तन में रख दें। धूप में सूखे केले के छिलको का पाउडर बनाकर गुलाब के पौधों में दे सकते हैं।


किचन वेस्ट खाद -
घर पर सब्जियों और फल आदि के छिलके इकठ्ठे करते रहें ।इन सभी छिलको आदि को प्लास्टिक के बर्तन में थोड़ी गोबर खाद के साथ मिक्स कर 2-3 महीनों के लिये छोड़ दें। हर सप्ताह इस मिश्रण को किसी लकड़ी की सहायता से मिक्स करते रहें। 90 दिन बाद आपके पास एक अच्छी घरेलू खाद बनकर तैयार हो जायेगी।गुलाब के पौधों में 15 दिन में एक बार इस किचन वेस्ट खाद का प्रयोग करना चाहिये।
काॅफी पाउडर -
काफी पाउडर गुलाब के पौधों में एक अच्छी खाद का काम करता है। काफी पाउडर का बैग गुलाब के गमलों में प्रयोग करने से गुलाब पर अच्छे फूल आने लगते है।


एक्यूरियम का पानी -
अगर आटके पास एक्यूरियम है तो आप जब भी उसका पानी चैन्ज करें तो यह अपने गुलाब के पौधों में दे सकते है।मछलियों के संपर्क में रहने से इस पानी में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है।जो गुलाब के पौधों के लिये काफी फायदेमन्द होता है

लेखक - Ravindra pratap
नोट - हमारे द्धारा दी गयी यह जानकारी आपको कैसी लगी ? आप कमेन्ट कर हमें जरूर बतायें।अगर आपके पास हमारे लिये कोई संदेश है या आप इस आर्टीकल में कोई सुधार करवाना चाहते हैं तो आप हमें हमारे whatapp (9760653073) या email rp.agencies.com@gmail.com पर लिख कर भेज सकते हैं। अगर आप  हमें आर्टीकल भेजना चाहते हैं तो आप हमे whatapp करें । आपके लेख हमारे blogger पर आपके नाम और पते के साथ प्रकाशित किये जायेगे।


गुलाब के लिए घरेलु खाद गुलाब के लिए घरेलु खाद Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 16, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.