घर की छत पर सब्जियां उगाने की शुरूआत कैसे करें

हरी सब्जियां खाने से हमारा स्वास्थ सही रहता है।लेकिन आजकल सब्जियां काफी मंहगी होती जा रही हैं।शहर हों या गांव सभी जगह मंहगाई काफी बढ़ गयी है।इसके अलावा सब्जियों में रासायनिक कीटनाशकों का अन्धाधुन्ध प्रयोग किया जा रहा है जिससे सब्जियां जहरीली हो गयी है जिन्हैं खाने पर लाभ की जगह हानि जरूर हो रही है।आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप घर की छत पर अपने लिये जैविक सब्जियां कैसे उगा सकते हैं । छत पर सब्जियां उगाने से आपको बहुत सारे लाभ होगें।जैसे पैसे की बचत,जहर रहित पौष्टिक सब्जियां खाने को मिलेगी। बागवानी करने का शौक पैदा होगा जिससे आप मानसिक और शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रहेगें ।हम इस लेख में बहुत कुछ कवर करेगें और कोशिश करेगें कि आपको बेहतर जानकारी दे सकें ।


कब करें सब्जियां उगाने की शुरूआत -
वैसे तो यह प्रश्न सभी नये लोगों का होता ही है।आमतौर पर अगर आपको जब भी लगे कि हमें कुछ अलग करना चाहिये उसी समय आप सब्जियां उगाने की शुरूआत कर सकते हैं क्योकिं अच्छे काम करने के लिये देर नही करनी चाहिये। लेकिन फिर भी आप  सर्दियों के मौसम में शुरूआत करें तो सबसे अच्छा रहेगा। सर्दियों के मौसम में बीज तेजी से और आसानी के साथ उग आते हैं। पौधों पर बीमारियों का प्रकोप भी काफी कम होता है।
बीज,गमले,टब आदि कहां से लें या किस में उगायें सब्जियां -  देखिये आमतौर पर मेरी हमेशा से सलाह है कि आप छत पर बागवानी करने के लिये घर के पुराने कनस्टर,टब,ड्रम ,मटके आदि का प्रयोग कर सकते हैं।इसके अलावा अब तो बाजार में टैरेस गार्डनिंग के लिये पूरी किट भी आती है। पोली बैग ,ग्रोबैग आदि भी आसानी से मिल जाते हैं।


घर की छत पर सब्जियां उगाने की शुरूआत कैसे करें घर की छत पर सब्जियां उगाने की शुरूआत कैसे करें Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 15, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.