बरसात में तुलसी को मरने से कैसे बचायें ?

बरसात में तुलसी के पौधे को मरने से कैसे बचायें ।
बरसात के मौसम में लगातार बारिश होने पर हमारे बगीचे में लगे हुए तमाम तरह के पौधे सड़कर खराब होने लगते हैं। ऐसे ही तुलसी का पौधा भी अधिक बारिश होने पर सड़कर खराब हो जाता है ।आज हम आपको बताने वाले हैं कि लगातार बारिश होने पर आप अपने तुलसी के पौधे को मरने से कैसे बचा सकते हैं ? साथ ही साथ हम बताएंगे कि तुलसी की अच्छी ग्रोथ के लिये आप क्या करें?

बारिश में तुलसी पर प्रकोप करने वाली बीमारियां -
लगातार बारिश होने पर मौसम में तमाम तरह के बैक्टीरिया कीड़े मकोड़े, फंगस आदि का प्रकोप हो जाता है। लगातार बारिश होने पर तुलसी की जड़ सड़ने लगती हैं ।जड़े सड़ने पर पत्तियां पीली पड़ जाती हैं और धीरे-धीरे तुलसी का पौधा मर जाता है ।बारिश के मौसम में तुलसी की पत्तियों पर फंगस, काले रंग के कीड़े और पत्तियां खाने वाले लार्वा का प्रकोप बहुत ज्यादा होता है।


तुलसी पर लगने वाले रोग -
● फंगस
● मंकङी
● पत्ति खाने वाले कीड़े
● जड़ो में सड़न
तुलसी के रोगों का उपचार -
बरसात के मौसम में ज्यादा बारिश होने पर तुलसी के गमले में अतिरिक्त पानी निकलने की अच्छी व्यवस्था रखें । पानी निकलने वाले छेद खोल दें ।अगर आपका  तुलसी का पौधा जमीन पर लगा हुआ है तो वहां पर मिट्टी डाल दें ।जिससे ज्यादा बारिश होने पर तुलसी के पास ज्यादा पानी ना भरे ।

1-  फंगस और जड़ो की सड़न के लिये -
साफ या बाविस्टीन फंगीसाइड की 2 ग्राम मात्रा एक लीटर पानी में लेकर तुलसी के ऊपर छिड़काव करें एवं कुछ मात्रा जड़ो में भी डालें । आप छाछ और तांबे की सहायता से घर भी जैविक फंगीसाइड बना सकते है। सप्ताह में दो बार छिङकाव करना सही रहता है।
2- काले कीड़ो और पत्तियां खाने वाले कीड़ो से बचाब-
तुलसी पर ज्यादा रोग होने पर किसी भी साधारण रासायनिक कीटनाशक की बहुत हल्की मात्रा पानी में मिलाकर छिड़काव करें या एक लीटर पानी में 200 ग्राम नीम की पत्तियों को डालकर उबालें ।फिर इसे ठन्डा कर तुलसी के पौधे पर नियमित छिड़काव करें पत्तियां खाने वाले कीड़े धीरे धीरे खत्म हो जायेगें।


बरसात में तुलसी को मरने से कैसे बचायें ? बरसात में तुलसी को मरने से कैसे बचायें ? Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 14, 2019 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.