गोबर खाद बनाने की विधि



हैलो मित्रों

आप कैसे हैं हम आशा करते हैं कि आप सभी बेहतर होंगे और आप  अपने बागवानी में व्यस्त होंगे

बागवानी में पौधों का विकास महत्वपूर्ण है और पौधों का विकास तभी होता है जब हम उन्हें समय-समय पर खाद देते रहते हैं, हम अपने पौधों के लिए घर पर बनाई गई जैविक खाद का उपयोग कर सकते हैं और सबसे सरल खाद गोबर की खाद उपलब्ध है लेकिन गोबर की खाद का भी उपयोग करना चाहिए पौधों में जब यह पूरी तरह से खाद डी। यदि आप इसके पौधों में कच्ची खाद का उपयोग करते हैं, तो आपके पौधे को विकसित किया जाना चाहिए। तो क्या आप चैफ के ऊपर पौधे नहीं लगा सकते हैं आज हम आपको बताएंगे कि पहली चीज आप गोबर कैसे खाद डाल सकते हैं


सर्वोत्तम गोबर खाद बनाने के लिए


दोस्तों खाद बनाने के लिए सबसे अच्छा गाय का गोबर है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कीटनाशक से लड़ने के लिए गाय के गोबर में तत्व पहले से मौजूद होता है, फिर गाय का गोबर खाद का काम करता है, साथ ही कीटनाशक का भी काम करता है यदि गाय का गोबर उपलब्ध नहीं है, तो आप खाद बनाने के लिए भैंस के गोबर, बकरी के गोबर और दलिया का भी उपयोग कर सकते हैं।

गोबर की खाद

दोस्तों गोबर से गोबर खाद बनाने के दो तरीके हैं

▪ पारंपरिक तरीका
▪ आधुनिक विधि


पारंपरिक तरीका :


गोबर की खाद का पारंपरिक निर्माण बहुत सरल है। इस तरह, हम एक जगह पर अपने जानवरों से गोबर इकट्ठा करना शुरू करते हैं और एक से डेढ़ साल के बाद हमारे एकत्रित गोबर का इस्तेमाल गोबर की खाद में किया जाएगा। यह बदल जाता है और हम उस गोबर की खाद को अपने इस्तेमाल में ले लेते हैं।


गोबर खाद की आधुनिक विधि:


यह वैज्ञानिक विधि है। इस तरह हम निश्चित ईंटों के साथ एक गड्डा बनाते हैं या प्लास्टिक के ड्रम में गोबर रखते हैं। हंस को इकट्ठा करने के बाद, गड्ढे या ड्रम को ऊपर से बंद कर दिया जाता है। इस तरीके से हम दो से सात महीने में डी कम्पोस्ट गोबर खाद प्राप्त कर सकते हैं। दोनों विधियाँ सही हैं। आधुनिक तरीका सबसे अच्छा है।
अगर आप घर पर गोबर की खाद बनाना चाहते हैं तो इसके लिए प्लास्टिक की बाल्टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

घर पर गोबर खाद खाद बनाने की विधि

यदि आपके पास घर पर एक छोटा बगीचा है, तो आपको गोबर की खाद बनानी होगी, फिर आपको इसके लिए एक बड़ा फ्रिज रखने की आवश्यकता नहीं है। आप आसानी से अपने घर में एक छोटे से प्लास्टिक या ड्रम में बाल्टी में गोमूत्र डाल सकते हैं। क्या कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है। एक प्लास्टिक के ड्रम में, जो कम से कम 50 लीटर होता है, ड्रम में 10 किलो गोबर मिलाएं और फिर इसे 2 किलो गोबर के पानी में डालें। 50 लीटर ड्रम में, जब 30 किलो गोबर हो जाता है तो स्टैबिंग करना बंद कर दें। फिर इस ड्रम के घोल को हर तीसरे दिन लकड़ी की मदद से हिलाएं। आपको आंदोलन के इस क्रम को 1 महीने तक रखना होगा। उसके बाद, आप इसे बंद कर देते हैं। 60 दिनों के बाद आप अपने पौधों में इस खाद का उपयोग कर सकते हैं।

सावधानियां

D खाद गोबर में कचरा, कचरा आदि नहीं हो सकता।
C क्रीम नहीं टूटती। ड्रम को उस स्थान से दूर रखें जहां पर गॉबलेट विघटित होता है।
Of एक महीने के बाद कॉफी के मिश्रण को बंद कर दें।

रविंद्र प्रताप (गृह उद्यान) द्वारा
गोबर खाद बनाने की विधि गोबर खाद बनाने की विधि Reviewed by homegardennet.com on सितंबर 16, 2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

thanks for your comment

Blogger द्वारा संचालित.